फेसबुक इवेंट क्या है? आपके व्यवसाय के लिए इसके क्या फायदे है? फेसबुक इवेंट कैसे बनायें?

फेसबुक इवेंट क्या है?

आज के डिजिटल युग में, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने हमारी ज़िंदगी को पहले से कहीं ज्यादा आसान और कनेक्टेड बना दिया है। फेसबुक, जो दुनिया का सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, न केवल दोस्तों और परिवार से कनेक्ट रहने का एक जरिया है, बल्कि बिज़नेस प्रमोशन, इवेंट ऑर्गनाइजेशन और पब्लिक एंगेजमेंट के लिए भी एक बहुत ही पॉवरफुल टूल है। इसी में से एक फीचर है फेसबुक इवेंट्स।

तो, आइए जानें कि फेसबुक इवेंट क्या है और इसे यूज़ करने के क्या-क्या फायदे हैं।

फेसबुक इवेंट क्या है? समझें 

फेसबुक इवेंट एक ऐसा टूल है, जिसके ज़रिए आप किसी भी इवेंट, चाहे वो पर्सनल हो या प्रोफेशनल, को क्रिएट कर सकते हैं और लोगों को इन्वाइट कर सकते हैं। ये एक वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर इवेंट की जानकारी देने और लोगों को उस इवेंट में हिस्सा लेने के लिए इनवाइट करने का प्रोसेस है। आप अपने इवेंट की सारी डिटेल्स, जैसे कि डेट, टाइम, लोकेशन, डिस्क्रिप्शन, और इनवाइटेड गेस्ट्स, को फेसबुक इवेंट पेज पर डाल सकते हैं, और लोग उसे देख सकते हैं, RSVP कर सकते हैं, और आपके इवेंट के बारे में अपडेटेड रह सकते हैं।

facebook-events

फेसबुक इवेंट्स दो तरह के होते हैं:

  • Private Event: इस तरह के इवेंट्स सिर्फ उन लोगों के लिए होते हैं जिन्हें आप इन्वाइट करते हैं। इन इवेंट्स को पब्लिकली शेयर नहीं किया जा सकता, और इसमें सिर्फ वही लोग हिस्सा ले सकते हैं जिन्हें आपने इन्वाइट किया है।
  • Public Event: पब्लिक इवेंट सभी के लिए ओपन होते हैं, यानी कोई भी फेसबुक यूजर इसे देख सकता है, इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकता है, और इवेंट में हिस्सा ले सकता है। ये इवेंट्स खासतौर से बिज़नेस प्रमोशन, सोशल गेदरिंग्स, या पब्लिक इवेंट्स के लिए परफेक्ट होते हैं।

फेसबुक इवेंट बनाने के फायदे जानें 

अब जब आप समझ गए हैं कि फेसबुक इवेंट क्या है, तो चलिए इसके फायदों पर नज़र डालते हैं। फेसबुक इवेंट्स यूज़ करने से आपको कई सारे बेनिफिट्स मिल सकते हैं, चाहे आप एक छोटा इवेंट ऑर्गनाइज़ कर रहे हों या कोई बड़ा कॉर्पोरेट इवेंट।

1. इवेंट को ऑर्गनाइज करने में आसानी होगी 

फेसबुक इवेंट्स आपके इवेंट को प्लान और ऑर्गनाइज करने के प्रोसेस को बहुत आसान बना देते हैं। आपको अलग से लोगों को कॉल करके या ईमेल भेजकर इन्वाइट करने की जरूरत नहीं पड़ती। बस इवेंट पेज क्रिएट करें, सारी जानकारी डालें, और एक क्लिक में अपने फ्रेंड्स या टार्गेट ऑडियंस को इन्वाइट कर दें। इससे आपको अपना समय और मेहनत बचाने में मदद मिलती है।

2. ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंच पाएंगे 

फेसबुक की ग्लोबल पहुंच के कारण, आप अपने इवेंट को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं। जब आप एक पब्लिक इवेंट क्रिएट करते हैं, तो वो फेसबुक के सभी यूजर्स के लिए विज़िबल होता है। यहां तक कि अगर कोई आपके फ्रेंड लिस्ट में नहीं है, फिर भी वो आपके इवेंट के बारे में जान सकता है और उसमें हिस्सा ले सकता है।

फेसबुक इवेंट्स के ज़रिए आप आसानी से अपने इवेंट का प्रमोशन कर सकते हैं, चाहे वो किसी छोटे कम्युनिटी के लिए हो या ग्लोबल ऑडियंस के लिए।

3. रीयल-टाइम अपडेट्स और नोटिफिकेशंस प्राप्त होंगे 

फेसबुक इवेंट्स की सबसे बड़ी खासियत ये है कि आपको और आपके गेस्ट्स को रीयल-टाइम अपडेट्स और नोटिफिकेशंस मिलती रहती हैं। जैसे ही आप इवेंट में कोई बदलाव करते हैं, जैसे डेट चेंज करना, टाइम अपडेट करना, या कोई नई जानकारी डालना, फेसबुक ऑटोमेटिकली सभी अटेंडीज़ को नोटिफाई कर देता है। इससे आपके गेस्ट्स हमेशा अपडेटेड रहते हैं और आपको उन्हें मैन्युअली अपडेट करने की जरूरत नहीं पड़ती।

4. RSVP फीचर से इंटरेस्ट का पता लग जायेगा 

फेसबुक इवेंट्स में एक और महत्वपूर्ण फीचर है, जिसे हम RSVP (Répondez S'il Vous Plaît) कहते हैं, जिसका मतलब है "Please respond"। ये फीचर आपको ये जानने में मदद करता है कि कितने लोग आपके इवेंट में आने वाले हैं। लोग इवेंट पेज पर जाकर ये मार्क कर सकते हैं कि वो Going हैं, Interested हैं, या Not Going हैं। इससे आप अपने इवेंट की प्लानिंग बेहतर तरीके से कर सकते हैं, जैसे कि कितनी सीट्स अरेंज करनी हैं या कितना खाना ऑर्डर करना है।

5. इवेंट का फ्री प्रमोशन कर पाएंगे 

फेसबुक इवेंट्स आपको अपने इवेंट का प्रमोशन करने का एक फ्री और इफेक्टिव तरीका देते हैं। जब आप एक इवेंट क्रिएट करते हैं, तो वो ऑटोमेटिकली आपके फ्रेंड्स की न्यूज़फीड में दिखने लगता है। इसके अलावा, जो लोग आपके इवेंट में Interested होते हैं या Going होते हैं, उनके फ्रेंड्स को भी इसका नोटिफिकेशन मिल सकता है। इससे आपके इवेंट को और ज्यादा ऑडियंस मिलती है।

6. बिज़नेस के लिए एक पॉवरफुल टूल मिलेगा 

अगर आप एक बिज़नेस रन करते हैं, तो फेसबुक इवेंट्स आपके लिए एक शानदार टूल हो सकता है। आप अपने प्रोडक्ट लॉन्च, वर्कशॉप्स, या वेबिनार्स के लिए फेसबुक इवेंट्स क्रिएट कर सकते हैं और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को अट्रैक्ट कर सकते हैं। आप अपने टार्गेट ऑडियंस को ध्यान में रखकर स्पेसिफिक एड्स भी चला सकते हैं, जिससे आपको ज्यादा अटेंशन मिलेगी।

इसके अलावा, आपको इवेंट के बाद की एनालिटिक्स भी मिलती हैं, जिससे आप ये जान सकते हैं कि कितने लोगों ने इवेंट देखा, कितने लोगों ने RSVP किया, और कितने लोग सच में इवेंट में शामिल हुए।

7. इवेंट की ब्रांडिंग में मदद होगी 

फेसबुक इवेंट्स के ज़रिए आप अपने इवेंट की ब्रांडिंग भी कर सकते हैं। आप एक आकर्षक कवर फोटो या वीडियो डाल सकते हैं, जिससे लोगों का ध्यान आपकी तरफ़ खींचा जाए। इसके अलावा, आप इवेंट पेज पर डिस्क्रिप्शन में अपनी ब्रांड, प्रोडक्ट्स, या सर्विसेज की जानकारी भी दे सकते हैं। इससे लोग आपके इवेंट के बारे में ज्यादा जान पाएंगे और आपके ब्रांड के बारे में जागरूकता बढ़ेगी।

8. गेस्ट्स से डायरेक्ट कम्युनिकेशन कर पाएंगे 

फेसबुक इवेंट्स आपको अपने गेस्ट्स के साथ डायरेक्टली कनेक्ट करने का मौका देते हैं। इवेंट पेज पर लोग कमेंट्स में सवाल पूछ सकते हैं, और आप वहां उनका जवाब दे सकते हैं। आप इवेंट पेज पर announcements भी पोस्ट कर सकते हैं, जिससे आपके गेस्ट्स को इवेंट से जुड़ी नई जानकारी मिलती रहेगी। इस तरह से आप और आपके गेस्ट्स हमेशा कनेक्टेड रह सकते हैं और किसी भी तरह की मिसकम्युनिकेशन से बच सकते हैं।

9. टारगेट ऑडियंस तक सीधा पहुंच पाएंगे 

फेसबुक इवेंट्स के ज़रिए आप अपने टारगेट ऑडियंस तक सीधा पहुंच सकते हैं। आप अपने इवेंट को उन्हीं लोगों के बीच प्रमोट कर सकते हैं जिनकी रुचि आपके इवेंट में हो सकती है। उदाहरण के लिए, अगर आपका इवेंट म्यूज़िक से जुड़ा है, तो आप म्यूज़िक लवर्स को टारगेट कर सकते हैं। फेसबुक का एल्गोरिदम आपके इवेंट को सही लोगों तक पहुंचाने में मदद करता है, जिससे आपके इवेंट में सही टाइप के अटेंडीज़ आते हैं।

10. रीयल-टाइम फीडबैक और इंटरैक्शन होगा 

फेसबुक इवेंट पेज पर लोग आपके इवेंट के बारे में सवाल पूछ सकते हैं और फीडबैक दे सकते हैं। इससे आपको इवेंट से पहले ही लोगों के सवालों का जवाब देने और उन्हें जानकारी देने का मौका मिलता है। इसके अलावा, इवेंट के दौरान या बाद में भी, आप लोगों से डायरेक्ट फीडबैक मांग सकते हैं। इससे आपको पता चलता है कि आपका इवेंट कितना सफल रहा और क्या सुधार किए जा सकते हैं।

11. बिज़नेस और ब्रांड के लिए सोशल प्रूफ मिलेगा 

फेसबुक इवेंट्स आपके बिज़नेस या ब्रांड के लिए सोशल प्रूफ का काम करते हैं। जब लोग आपके इवेंट को देख रहे होते हैं और उसमें हिस्सा ले रहे होते हैं, तो वो आपके ब्रांड को भी देख रहे होते हैं। अगर आपके इवेंट में ज़्यादा लोग इन्वॉल्व होते हैं और उन्हें अच्छा अनुभव मिलता है, तो ये आपके ब्रांड की साख को बढ़ाता है। इससे आपको और आपके बिज़नेस को एक पोज़िटिव इमेज मिलती है, जो आपके फ्यूचर इवेंट्स और प्रोडक्ट्स के लिए फायदेमंद हो सकता है।

12. इवेंट्स का ट्रैक रखना आसान होगा 

फेसबुक इवेंट्स की मदद से आप अपने इवेंट्स का ट्रैक आसानी से रख सकते हैं। इवेंट पेज पर आपको डिटेल्ड एनालिटिक्स मिलते हैं, जैसे कि कितने लोगों ने RSVP किया, कितने लोगों ने इवेंट को देखा, और कितने लोग इवेंट के दिन एक्टिव थे। इससे आपको ये समझने में मदद मिलती है कि आपका इवेंट कितना सक्सेसफुल रहा और कौन से एरिया में आपको सुधार करने की ज़रूरत है।

इसके अलावा, अगर आप कई इवेंट्स प्लान कर रहे हैं, तो फेसबुक पर आपको सभी इवेंट्स एक ही जगह पर मिल जाते हैं। इससे आपको हर इवेंट के बारे में जानकारी रखने में मदद मिलती है और आपको अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर जाने की ज़रूरत नहीं पड़ती।

13. स्पेशल डिस्काउंट्स और प्रमोशन्स देने का ऑप्शन मिलेगा 

अगर आप अपने इवेंट में स्पेशल ऑफर्स या डिस्काउंट्स देना चाहते हैं, तो फेसबुक इवेंट्स इसका भी ऑप्शन देते हैं। आप अपने इवेंट पेज पर डिस्काउंट कोड्स, अर्ली बर्ड टिकट्स या एक्सक्लूसिव प्रमोशन्स डाल सकते हैं। इससे लोगों को आपके इवेंट में जल्दी जुड़ने की प्रेरणा मिलती है और वो इसे मिस नहीं करना चाहेंगे।

इस तरह के ऑफर्स आपके इवेंट को और भी अट्रैक्टिव बना सकते हैं, खासतौर से तब जब आपका इवेंट पेड हो। लोग आमतौर पर डिस्काउंट्स का फायदा उठाना चाहते हैं, और इस वजह से आपके इवेंट में आने की संभावना बढ़ जाती है।

14. कस्टमाइज़ेशन ऑप्शन प्राप्त होगा 

फेसबुक इवेंट्स आपको कस्टमाइज़ेशन के कई ऑप्शन्स देते हैं। आप इवेंट पेज पर अपने हिसाब से इवेंट की डिटेल्स डाल सकते हैं, जैसे कि कवर फोटो, इवेंट का नाम, लोकेशन, टाइम और डिस्क्रिप्शन। इसके अलावा, आप इवेंट में स्पेशल गेस्ट्स को हाइलाइट कर सकते हैं और उनकी फोटो या प्रोफाइल लिंक भी डाल सकते हैं।

कस्टमाइज़ेशन के ज़रिए आप अपने इवेंट को और भी ज्यादा पर्सनलाइज़्ड और एंगेजिंग बना सकते हैं। अगर आपका इवेंट खास ऑडियंस के लिए है, तो आप इवेंट की डिटेल्स को उसी हिसाब से ट्यून कर सकते हैं, ताकि वो लोगों को अट्रैक्ट कर सके।

15. ग्लोबल पहुंच मिलेगी 

फेसबुक इवेंट्स का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये सिर्फ लोकल इवेंट्स तक सीमित नहीं होते। अगर आप चाहें, तो आप अपने इवेंट को ग्लोबली प्रमोट कर सकते हैं। फेसबुक की इंटरनेशनल पहुंच के ज़रिए, आपका इवेंट दुनिया के किसी भी कोने में बैठे लोगों तक पहुंच सकता है।

इससे आपके इवेंट में इंटरनेशनल अटेंडीज़ आने की संभावना भी बढ़ जाती है। अगर आपका इवेंट वर्चुअल है, तो ये और भी आसान हो जाता है, क्योंकि लोग किसी भी लोकेशन से जॉइन कर सकते हैं।

16. सेविंग्स और किफ़ायत होगी 

फेसबुक इवेंट्स यूज़ करना बहुत ही किफायती है। खासतौर से अगर आपका इवेंट पब्लिक है और आपको उसे बड़े स्केल पर प्रमोट करना है, तो ये प्लेटफॉर्म आपके लिए बिल्कुल मुफ़्त है। इवेंट क्रिएट करने से लेकर उसे प्रमोट करने तक, फेसबुक आपको किसी भी स्टेज पर चार्ज नहीं करता।

अगर आप पेड एड्स का यूज़ करना चाहते हैं, तो ये ऑप्शन भी है, लेकिन बेसिक इवेंट प्रमोशन के लिए आपको पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं पड़ती। इससे आपकी बजट मेंटेन रहती है और आपको हाई-रिज़ल्ट्स मिलते हैं।

17. फेसबुक से रिमाइंडर मिलेगा 

फेसबुक ऑटोमेटिकली आपके इवेंट के बारे में रिमाइंडर्स भेजता है। जब कोई यूजर आपके इवेंट में "Going" या "Interested" का बटन दबाता है, तो उसे इवेंट के करीब आते-आते रिमाइंडर्स मिलते रहते हैं।

इससे लोगों को इवेंट के बारे में बार-बार याद दिलाया जाता है, और वो इसे भूलते नहीं हैं। साथ ही, अगर आप इवेंट में कुछ बदलाव करते हैं, तो फेसबुक इन बदलावों को भी अटेंडीज़ तक पहुंचाने का काम करता है।

18. आसानी से डुप्लीकेट इवेंट क्रिएट कर पाएंगे 

अगर आप रेगुलरली इवेंट्स ऑर्गनाइज़ करते हैं, तो फेसबुक का इवेंट फीचर आपको पिछले इवेंट को कॉपी करने और नए इवेंट के लिए यूज़ करने का ऑप्शन देता है। इससे आपको हर बार नया इवेंट क्रिएट करने की ज़रूरत नहीं पड़ती।

आप पिछले इवेंट की सारी डिटेल्स को कॉपी कर सकते हैं और उन्हें नए इवेंट के हिसाब से एडिट कर सकते हैं। इससे आपका टाइम भी बचता है और एफिशियंसी भी बढ़ती है।

19. ऑडियंस के साथ लॉन्ग-टर्म कनेक्शन बनेंगे 

फेसबुक इवेंट्स सिर्फ इवेंट के दौरान ही नहीं, बल्कि इवेंट के बाद भी आपके गेस्ट्स से कनेक्टेड रहने में मदद करते हैं। इवेंट खत्म होने के बाद भी आप इवेंट पेज पर लोगों से बातचीत कर सकते हैं, फोटो और वीडियो शेयर कर सकते हैं, और फीडबैक मांग सकते हैं।

इससे आपके गेस्ट्स के साथ लॉन्ग-टर्म कनेक्शन बनता है, जो आपके फ्यूचर इवेंट्स के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। अगर लोगों को आपका इवेंट पसंद आया, तो वो आपके अगले इवेंट में भी हिस्सा लेने में रुचि दिखाएंगे।

20. एनालिटिक्स और रिपोर्ट्स मिलेगी 

फेसबुक इवेंट्स का एक और बड़ा फायदा है कि आपको इसके जरिए डिटेल्ड एनालिटिक्स और रिपोर्ट्स मिलती हैं। आप देख सकते हैं कि कितने लोगों ने आपके इवेंट को देखा, कितनों ने "Going" या "Interested" का बटन दबाया, और कितने लोग इवेंट में हाज़िर हुए।

इन डेटा से आपको अपने इवेंट की परफॉर्मेंस को एनालाइज़ करने में मदद मिलती है और आप ये समझ सकते हैं कि कहां सुधार की ज़रूरत है। इससे आप अपने फ्यूचर इवेंट्स को और भी बेहतर बना सकते हैं।

फेसबुक इवेंट कैसे बनायें: स्टेप बाय स्टेप समझें 

आज के डिजिटल जमाने में, फेसबुक इवेंट्स किसी भी इवेंट, पार्टी, या मीटिंग को प्रमोट करने का एक पॉपुलर तरीका बन गया है। चाहे आपको अपने दोस्तों को जन्मदिन पर इन्वाइट करना हो, या किसी बिज़नेस इवेंट को प्रमोट करना हो, फेसबुक इवेंट बनाना बहुत आसान है। इस गाइड में हम स्टेप-बाय-स्टेप देखेंगे कि फेसबुक इवेंट कैसे क्रिएट करते हैं।

Step 1: फेसबुक पर लॉग इन करें

सबसे पहले, आपको अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करना होगा। इसके लिए, फेसबुक की वेबसाइट (www.facebook.com) ओपन करें या मोबाइल ऐप का यूज़ करें। अपने यूजरनेम और पासवर्ड डालकर अकाउंट में एंटर करें।

Step 2: Create इवेंट ऑप्शन ढूंढें

लॉग इन करने के बाद, आपको फेसबुक के 'Events' सेक्शन में जाना होगा। ये ऑप्शन आपको आपकी न्यूज़ फीड के लेफ्ट साइड में मिल जाएगा (यदि आप डेस्कटॉप यूज़ कर रहे हैं) या तीन लाइन्स मेनू (अगर आप मोबाइल पर हैं) में मिलेगा। यहां क्लिक करने के बाद, 'Create Event' का ऑप्शन चुनें।

Step 3: इवेंट टाइप सिलेक्ट करें (ऑनलाइन या इन-पर्सन)

अब आपको ये चुनना होगा कि आप किस तरह का इवेंट बनाना चाहते हैं। फेसबुक दो तरह के इवेंट बनाने का ऑप्शन देता है:

  • Online Event: अगर आप वर्चुअल इवेंट बना रहे हैं, जैसे कोई वेबिनार या ऑनलाइन मीटिंग, तो ये ऑप्शन चुनें।
  • In-person Event: अगर आपका इवेंट किसी फिजिकल लोकेशन पर होने वाला है, जैसे कोई पार्टी या कॉन्फ्रेंस, तो इस ऑप्शन को सिलेक्ट करें।

Step 4: इवेंट का नाम और डिटेल्स डालें

अब सबसे ज़रूरी स्टेप आता है: आपके इवेंट की डिटेल्स डालना। आपको अपने इवेंट का एक नाम देना होगा, जो कैची और इवेंट से रिलेटेड हो। इसके बाद, आपको इवेंट की डिस्क्रिप्शन लिखनी होगी, ताकि लोग समझ सकें कि इवेंट किस बारे में है। आप यहां इवेंट की थीम, एक्टिविटीज़, और क्या अटेंडीज़ को एक्सपेक्ट करना चाहिए, ये सब बता सकते हैं।

Step 5: डेट और टाइम सेट करें

अगला स्टेप है इवेंट की डेट और टाइम सेट करना। यहां आपको बताना होगा कि आपका इवेंट कब शुरू होगा और कब खत्म होगा। अगर ये एक-day इवेंट है, तो सिर्फ स्टार्ट और एंड टाइम डालें। अगर ये multiple-day इवेंट है, तो आप मैन्युअली हर दिन का टाइम सेट कर सकते हैं।

Step 6: लोकेशन (अगर इन-पर्सन इवेंट है)

अगर आपने इन-पर्सन इवेंट चुना है, तो आपको इवेंट की लोकेशन भी डालनी होगी। लोकेशन के लिए आप किसी specific address, शहर, या venue का नाम डाल सकते हैं। इससे अटेंडीज़ को पता चलेगा कि उन्हें कहां आना है।

Step 7: इवेंट कवर फोटो या वीडियो अपलोड करें

अब बारी आती है आपके इवेंट के लिए एक eye-catching कवर फोटो या वीडियो अपलोड करने की। कवर फोटो वो इमेज होती है जो इवेंट पेज के टॉप पर शो होती है, इसलिए ये attractive और relevant होनी चाहिए। अगर आपका इवेंट प्रोफेशनल है, तो एक classy और साफ-सुथरी इमेज डालें। अगर आपका इवेंट casual है, तो कोई fun image चुन सकते हैं।

Step 8: इवेंट सेटिंग्स कस्टमाइज करें

यहां आप कुछ और एडवांस्ड सेटिंग्स कर सकते हैं, जैसे कि:

  • गेस्ट लिस्ट: आप तय कर सकते हैं कि आपकी गेस्ट लिस्ट पब्लिक होगी या प्राइवेट।
  • को-होस्ट्स: अगर कोई और भी आपके साथ इवेंट होस्ट कर रहा है, तो आप उन्हें को-होस्ट बना सकते हैं।
  • चाइल्ड-फ्रेंडली: अगर आपका इवेंट फैमिली फ्रेंडली है, तो आप इसे मार्क कर सकते हैं।

Step 9: इवेंट को पब्लिश करें

सारी डिटेल्स चेक करने के बाद, अब आपका इवेंट पब्लिश करने का टाइम है। इसके लिए 'Create' या 'Publish' बटन पर क्लिक करें। आपका इवेंट अब लाइव हो जाएगा और लोग उसे देख सकेंगे, RSVP कर सकेंगे और आपके इवेंट में पार्टिसिपेट कर सकेंगे।

Step 10: इनवाइट्स भेजें

इवेंट पब्लिश करने के बाद, अब आपको अपने फ्रेंड्स और फॉलोवर्स को इनवाइट करना है। इसके लिए इवेंट पेज पर जाएं और 'Invite' बटन पर क्लिक करें। आप यहां से अपने फेसबुक फ्रेंड्स को इनवाइट कर सकते हैं। इसके अलावा, आप इवेंट का लिंक शेयर करके भी और लोगों को इनवाइट कर सकते हैं।

Step 11: इवेंट प्रमोट करें

जब आपका इवेंट पब्लिश हो जाता है, तो आप उसे प्रमोट करना शुरू कर सकते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उस पर ध्यान दें और पार्टिसिपेट करें। यहां कुछ तरीके दिए जा रहे हैं जिनसे आप अपने फेसबुक इवेंट को प्रमोट कर सकते हैं:

  • फेसबुक पर शेयर करें: सबसे पहला और आसान तरीका है कि आप अपने फेसबुक प्रोफाइल पर इवेंट का लिंक शेयर करें। इससे आपके फ्रेंड्स और फॉलोवर्स को इवेंट के बारे में पता चलेगा।
  • इंवाइट मोर पीपल: जैसे-जैसे आपका इवेंट करीब आता है, आप नए लोगों को इनवाइट कर सकते हैं। जितने ज्यादा लोग आपके इवेंट के बारे में जानेंगे, उतना ही उसका सक्सेस चांस बढ़ेगा।
  • फेसबुक ग्रुप्स में प्रमोट करें: अगर आपका इवेंट किसी specific audience के लिए है, जैसे कि बिजनेस, फिटनेस, या आर्ट्स से जुड़ा हुआ, तो आप relevant फेसबुक ग्रुप्स में जाकर उसे प्रमोट कर सकते हैं। याद रखें, कुछ ग्रुप्स में प्रमोशन की अपनी पॉलिसी होती है, इसलिए उनका ध्यान रखें।
  • फेसबुक एड्स चलाएं: अगर आप अपने इवेंट को और भी बड़े ऑडियंस तक पहुंचाना चाहते हैं, तो आप फेसबुक एड्स का यूज़ कर सकते हैं। इसके लिए, आपको कुछ बजट अलॉट करना होगा, और आप टार्गेट ऑडियंस सेट कर सकते हैं—जैसे कि लोकेशन, एज, इंटरेस्ट्स वगैरह।
  • इवेंट को रेगुलरली अपडेट करें: इवेंट पेज पर रेगुलर अपडेट्स डालते रहें। जैसे-जैसे इवेंट का दिन पास आता है, आप लोगों को याद दिला सकते हैं कि वो RSVP करें। इसके अलावा, आप कोई नई डिटेल्स, गेस्ट लिस्ट अपडेट, या इवेंट के बारे में एक्साइटिंग अनाउंसमेंट्स भी डाल सकते हैं।

Step 12: इवेंट में एंगेजमेंट बढ़ाएँ

लोगों की एंगेजमेंट बढ़ाने के लिए आप कुछ और स्टेप्स ले सकते हैं। फेसबुक इवेंट्स सिर्फ इवेंट के दिन के लिए ही नहीं होते, बल्कि उससे पहले भी आपको अटेंडीज़ के साथ जुड़ना होता है।

  • Discussion Posts: इवेंट पेज पर डिस्कशन स्टार्ट करें। आप इवेंट के बारे में सवाल पूछ सकते हैं, पोल्स क्रिएट कर सकते हैं, या किसी गेस्ट से रिलेटेड डिस्कशन कर सकते हैं।
  • रिमाइंडर भेजें: इवेंट के पास आते ही आप अटेंडीज़ को रिमाइंडर भेज सकते हैं ताकि वो इवेंट न भूलें। ये रिमाइंडर फेसबुक के जरिए आटोमैटिकली भी भेजे जा सकते हैं।
  • इवेंट Countdown: एक countdown पोस्ट करें। जैसे-जैसे इवेंट के दिन नज़दीक आते हैं, आप excitement बढ़ा सकते हैं। आप जैसे "5 Days to Go!", "Just 1 Day Left!" जैसी पोस्ट कर सकते हैं।
  • Special Offers या Incentives: अगर आपका इवेंट पब्लिक है, तो आप अर्ली बर्ड टिकट्स, स्पेशल ऑफर्स या किसी तरह का इंसेंटिव दे सकते हैं, जैसे कि पहले 50 अटेंडीज़ के लिए कोई गिफ्ट या रिवॉर्ड।

Step 13: इवेंट के दिन क्या करें?

इवेंट के दिन भी कुछ चीजें हैं जो आप फेसबुक के ज़रिए कर सकते हैं ताकि आपका इवेंट और भी स्मूदली हो सके और अटेंडीज़ की एक्सपीरियंस बेहतर हो।

  • Live Updates शेयर करें: अगर आपका इवेंट इन-पर्सन है, तो आप लाइव अपडेट्स डाल सकते हैं, फोटो और वीडियो पोस्ट कर सकते हैं ताकि वो लोग भी कनेक्टेड रहें जो इवेंट पर नहीं आ पाए।
  • Live Stream: अगर आप चाहें, तो फेसबुक लाइव का यूज़ कर सकते हैं ताकि लोग ऑनलाइन भी आपका इवेंट देख सकें। ये ऑनलाइन अटेंडीज़ के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।
  • Engage with Guests: इवेंट के दौरान अपने अटेंडीज़ से एंगेज रहें। उनके सवालों के जवाब दें और कोशिश करें कि वो ज्यादा से ज्यादा कम्फर्टेबल महसूस करें।

Step 14: इवेंट के बाद की स्ट्रेटेजी

इवेंट खत्म होने के बाद भी आपकी जिम्मेदारी खत्म नहीं होती। इवेंट के बाद की स्ट्रेटेजी भी उतनी ही ज़रूरी होती है, जितनी कि इवेंट प्रमोशन।

  • Thank You पोस्ट करें: इवेंट के खत्म होते ही एक थैंक यू पोस्ट डालें ताकि जो लोग आए थे, उन्हें थैंक किया जा सके। अगर ये एक पब्लिक इवेंट था, तो इसे और भी प्रमोट किया जा सकता है।
  • फीडबैक कलेक्ट करें: आप अपने अटेंडीज़ से फीडबैक (फीडबैक = फीडबैक लिखें) भी मांग सकते हैं। इसके लिए आप फेसबुक इवेंट पेज पर एक पोस्ट कर सकते हैं, या एक गूगल फॉर्म क्रिएट करके उसका लिंक शेयर कर सकते हैं। फीडबैक आपको ये समझने में मदद करेगा कि इवेंट में क्या अच्छा रहा और कहां इम्प्रूवमेंट की जरूरत है।
  • फोटो और वीडियो शेयर करें: इवेंट के बाद फोटो और वीडियो शेयर करना मत भूलें। इससे लोग इवेंट की यादों को ताज़ा कर पाएंगे, और जो लोग इवेंट में नहीं आ पाए, वो भी देख सकेंगे कि वो क्या मिस कर गए।
  • फ्यूचर इवेंट्स का प्रमोशन करें: अगर आप रेगुलरली इवेंट्स ऑर्गनाइज़ करते हैं, तो इवेंट के बाद वाले टाइम को अपने अगले इवेंट्स का प्रमोशन करने के लिए यूज़ करें। आप लोगों को बता सकते हैं कि अगला इवेंट कब और कहां होने वाला है।

कुछ एक्स्ट्रा टिप्स

इवेंट को टाइम से प्रमोट करना शुरू करें: जैसे-जैसे इवेंट की डेट पास आती है, प्रमोशन शुरू करना ज्यादा इम्पॉर्टेंट हो जाता है। अगर आप जल्दी प्रमोशन शुरू करेंगे, तो आपको ज्यादा लोग मिल सकेंगे।

  • कोलैबोरेशन करें: अगर आपका इवेंट बड़ा है, तो आप कुछ लोकल बिजनेस या इन्फ्लुएंसर्स के साथ कोलैब कर सकते हैं ताकि आपका इवेंट और भी ज्यादा लोगों तक पहुंच सके।
  • प्रोफेशनल टच दें: अगर आपका इवेंट प्रोफेशनल है, तो हर छोटी डिटेल पर ध्यान दें। क्लियर डिस्क्रिप्शन, प्रोफेशनल इमेज, और एक ऑर्गनाइज्ड एप्रोच आपके इवेंट को ज्यादा अट्रैक्टिव बनाएगा।
  • ईमेल रिमाइंडर्स भेजें: अगर आपके पास अटेंडीज़ की ईमेल लिस्ट है, तो इवेंट के पास आते-आते आप उन्हें ईमेल के जरिए रिमाइंडर भेज सकते हैं।
  • स्मार्टफोन फ्रेंडली इवेंट पेज: ध्यान रखें कि ज्यादातर लोग स्मार्टफोन पर फेसबुक यूज़ करते हैं, इसलिए आपका इवेंट पेज मोबाइल फ्रेंडली होना चाहिए। इमेजेज, डिस्क्रिप्शन और लिंक सब कुछ सही से मोबाइल पर शो होना चाहिए।

निष्कर्ष 

फेसबुक इवेंट्स एक बहुत ही पॉवरफुल और इफेक्टिव टूल है, जो आपको अपने इवेंट्स को ऑर्गनाइज़, प्रमोट और सक्सेसफुली रन करने में मदद करता है। इसके जरिए आप न केवल अपने गेस्ट्स से कनेक्ट हो सकते हैं, बल्कि अपने बिज़नेस और ब्रांड को भी प्रमोट कर सकते हैं।

इसकी आसान यूज़ेबिलिटी, ग्लोबल पहुंच और फ्री प्रमोशन के चलते, फेसबुक इवेंट्स किसी भी तरह के इवेंट के लिए एक बेस्ट चॉइस हो सकते हैं। अगर आप अपने इवेंट्स को और भी प्रोफेशनल और सक्सेसफुल बनाना चाहते हैं, तो फेसबुक इवेंट्स का यूज़ ज़रूर करें।

Next Post Previous Post