यूट्यूब कम्युनिटी पोस्ट्स क्या होते हैं? | यूट्यूब कम्युनिटी पोस्ट कैसे बनायें?

यूट्यूब कम्युनिटी पोस्ट्स क्या होते हैं? यूट्यूब कम्युनिटी पोस्ट्स के फायदे

यूट्यूब कम्युनिटी पोस्ट्स वो फीचर हैं, जो क्रिएटर्स को अपने सब्सक्राइबर्स और ऑडियंस के साथ एंगेज करने का एक नया तरीका प्रोवाइड करता है। यह वीडियो कंटेंट के अलावा एक इंटरैक्टिव तरीका है, जिससे आप अपने फॉलोवर्स के साथ कनेक्ट रह सकते हो। इसे आप एक सोशल मीडिया पोस्ट की तरह समझ सकते हैं, जहाँ आप टेक्स्ट, पोल्स, इमेजेज, GIFs और वीडियो शेयर कर सकते हो। यूट्यूब कम्युनिटी पोस्ट्स क्रिएटर्स को उनकी ऑडियंस से तुरंत और इंटरेक्टिव फीडबैक लेने का एक अच्छा टूल प्रोवाइड करता है।

क्या यूट्यूब कम्युनिटी पोस्ट्स इफेक्टिव है?

यूट्यूब कम्युनिटी पोस्ट्स काफी इफेक्टिव होते हैं अगर सही तरीके से इस्तेमाल किए जाएं। इनका सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये आपकी ऑडियंस के साथ इंटरैक्शन बढ़ाते हैं। जब आप रेगुलर वीडियो अपलोड नहीं कर रहे होते हैं, तब भी आप अपने व्यूअर्स के साथ कम्युनिटी पोस्ट्स के जरिए जुड़े रह सकते हैं।

इसके जरिए आप:

  • ऑडियंस के साथ इंस्टेंटली कनेक्ट कर सकते हैं – जब आप किसी नए वीडियो की अनाउंसमेंट करना चाहते हो या अपनी ऑडियंस से कोई क्वेश्चन पूछना चाहते हो, तो ये काफी जल्दी रिस्पॉन्स लाता है।
  • फीडबैक ले सकते हैं – पोल्स के जरिए आप अपनी ऑडियंस से डायरेक्ट फीडबैक ले सकते हो, जिससे आपको पता चलता है कि आपकी ऑडियंस क्या देखना चाहती है।
  • एंगेजमेंट बढ़ा सकते हैं – यूट्यूब का एल्गोरिदम एंगेजमेंट को काफी इम्पोर्टेंस देता है। जब आप अपने चैनल पर ज्यादा एंगेजमेंट लाते हो, तो यूट्यूब आपके कंटेंट को और ज्यादा प्रमोट करता है।
  • वीडियो प्रमोट कर सकते हैं – आप अपने लेटेस्ट वीडियो का प्रमोशन कर सकते हैं, जो उन सब्सक्राइबर्स को रिमाइंड करता है जो आपके नए वीडियो से मिस हो गए हों।

यूट्यूब कम्युनिटी पोस्ट्स के क्या फायदे हैं?

  • ऑडियंस से इंटरैक्शन: कम्युनिटी पोस्ट्स का सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये आपकी ऑडियंस के साथ निरंतर बातचीत करने में मदद करता है। क्रिएटर्स अपने फॉलोवर्स के साथ रियल टाइम में कनेक्ट हो सकते हैं।
  • कम्युनिटी बिल्डिंग: अगर आप अपने चैनल को एक ब्रांड की तरह ग्रो करना चाहते हैं, तो कम्युनिटी पोस्ट्स आपके लिए बेहतरीन टूल है। यह आपको आपके फॉलोवर्स के साथ रिलेशनशिप स्ट्रॉन्ग करने का मौका देता है।
  • न्यू कॉन्टेंट आइडियाज: आप अपनी ऑडियंस से डायरेक्टली नए वीडियो आइडियाज के बारे में पूछ सकते हो। यह आपको न सिर्फ आइडियाज प्रोवाइड करेगा, बल्कि आप ये भी जान सकते हैं कि आपकी ऑडियंस किस तरह का कंटेंट देखना पसंद करती है।
  • कंटेंट प्रमोशन: कम्युनिटी पोस्ट्स के जरिए आप अपने पुराने या नए वीडियो का प्रमोशन कर सकते हो। जब आप अपने वीडियो को पोस्ट्स के जरिए प्रमोट करते हो, तो जो लोग आपके नोटिफिकेशन मिस कर देते हैं, उन्हें भी आपके नए वीडियो की जानकारी मिल जाती है।
  • रियल टाइम अपडेट्स: अगर आप किसी इवेंट की प्लानिंग कर रहे हैं या फिर वीडियो अपलोड करने में डिले हो रहा है, तो आप रियल टाइम में अपनी ऑडियंस को अपडेट कर सकते हैं।

यूट्यूब कम्युनिटी पोस्ट कैसे बनायें?

यूट्यूब पर कम्युनिटी पोस्ट्स बनाना बहुत ही आसान है। अगर आपके पास 500 या उससे ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं, तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहाँ है स्टेप-बाय-स्टेप गाइड:

यूट्यूब कम्युनिटी पोस्ट कैसे बनायें?

  • यूट्यूब ऐप या वेब पर लॉगिन करें: सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपने चैनल से लॉगिन करना होगा।
  • क्रिएट ऑप्शन पर क्लिक करें: यूट्यूब होम स्क्रीन पर ऊपर की ओर आपको "क्रिएट" का बटन दिखेगा। उस पर क्लिक करें। यूट्यूब क्रिएट बटन

  • कम्युनिटी पोस्ट ऑप्शन चुनें: क्रिएट ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको कम्युनिटी पोस्ट का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करें।
  • कंटेंट टाइप चुनें: यहाँ आप टेक्स्ट, इमेज, GIF, पोल, या वीडियो अपलोड कर सकते हो। जो भी कंटेंट आप पोस्ट करना चाहते हो, उसे चुनें।
  • अपना मैसेज टाइप करें: अब आप अपनी ऑडियंस के लिए जो मैसेज भेजना चाहते हैं, उसे टाइप करें। ध्यान रखें कि आपका मैसेज शॉर्ट और क्लियर हो ताकि आपकी ऑडियंस जल्दी से समझ सके।
  • पोस्ट करें: जब आपका कंटेंट तैयार हो जाए, तो नीचे दिए गए "पोस्ट" बटन पर क्लिक करें। आपका पोस्ट लाइव हो जाएगा और आपके सब्सक्राइबर्स उसे देख सकेंगे।

कम्युनिटी पोस्ट्स की इफेक्टिवनेस को कैसे बढ़ाएं?

यूट्यूब कम्युनिटी पोस्ट्स का सही इस्तेमाल आपको अपनी ऑडियंस से जुड़ने में मदद करता है, लेकिन इसे इफेक्टिव बनाने के लिए कुछ स्ट्रेटेजीज अपनाना जरूरी है। नीचे दिए गए पॉइंट्स आपको अपने कम्युनिटी पोस्ट्स से ज्यादा एंगेजमेंट और बेहतर रिजल्ट्स लाने में मदद करेंगे।

कंसिस्टेंसी रखें:

जैसे आप रेगुलरली वीडियो अपलोड करते हैं, वैसे ही कम्युनिटी पोस्ट्स में भी कंसिस्टेंसी रखना बहुत जरूरी है। अगर आप रेगुलर अपडेट्स शेयर करते हैं, तो आपकी ऑडियंस आपके पोस्ट्स का इंतजार करेगी और इस तरह एंगेजमेंट भी बढ़ेगा। हफ्ते में कम से कम एक या दो बार कम्युनिटी पोस्ट करना एक अच्छा तरीका हो सकता है।

इंटरएक्टिव पोस्ट्स बनाएँ:

यूट्यूब कम्युनिटी पोस्ट्स का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये काफी इंटरएक्टिव होते हैं। आप अपने पोस्ट्स में सवाल पूछ सकते हैं, पोल्स कंडक्ट कर सकते हैं, या अपनी ऑडियंस से फीडबैक मांग सकते हैं। इस तरह की पोस्ट्स से ऑडियंस ज्यादा एंगेज होती है।

उदाहरण के लिए:

"आप लोग अगले वीडियो में क्या देखना चाहेंगे?"

या फिर "कौन-सी थीम पर वीडियो बनाना चाहिए?" जैसे क्वेश्चन पूछ सकते हैं।

पोल्स का इस्तेमाल करें:

पोल्स सबसे इफेक्टिव टूल्स में से एक हैं, क्योंकि ये जल्दी और आसानी से यूज़र्स का फीडबैक जुटा सकते हैं। लोग बिना ज्यादा मेहनत किए पोल्स में पार्टिसिपेट करते हैं और इससे आपको समझने में आसानी होती है कि आपकी ऑडियंस क्या पसंद करती है।

उदाहरण:

"अगले वीडियो में कौन-सा टॉपिक कवर करें?"

  • टेक्नोलॉजी
  • ट्रैवल
  • हेल्थ एंड फिटनेस

इस तरह से पोल्स का इस्तेमाल कर आप अपनी ऑडियंस के प्रेफरेंस को समझ सकते हैं और उसी हिसाब से कंटेंट क्रिएट कर सकते हैं।

यूज़र जेनरेटेड कंटेंट को प्रमोट करें:

अगर आपकी ऑडियंस कोई कॉन्टेंट क्रिएट करती है जो आपके चैनल या ब्रांड से रिलेटेड है, तो आप उसे अपने कम्युनिटी पोस्ट्स के जरिए प्रमोट कर सकते हैं। इससे आपकी ऑडियंस फील करेगी कि आप उनके कॉन्टेंट को वैल्यू देते हैं, और वे आपके साथ और ज्यादा जुड़े रहेंगे।

एक्सक्लूसिव अपडेट्स और बिहाइंड द सीन्स शेयर करें:

अपनी ऑडियंस को अपने चैनल के बिहाइंड द सीन्स दिखाना एक शानदार तरीका है। इससे उन्हें फील होता है कि वो आपके चैनल का हिस्सा हैं और वो आपके साथ ज्यादा जुड़ाव महसूस करते हैं। आप अपने कम्युनिटी पोस्ट्स में बिहाइंड द सीन्स फोटोज, वीडियो क्लिप्स या एक्सक्लूसिव अपडेट्स शेयर कर सकते हैं।

कम्युनिटी पोस्ट्स के कुछ एक्सपर्ट टिप्स

इमेज और GIFs का स्मार्टली इस्तेमाल करें:

सिर्फ टेक्स्ट पोस्ट्स की तुलना में इमेज और GIFs वाले पोस्ट्स ज्यादा अट्रैक्टिव और एंगेजिंग होते हैं। लोग विजुअल कॉन्टेंट की तरफ जल्दी अट्रैक्ट होते हैं, इसलिए अपने पोस्ट्स में इमेज और GIFs का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपका पोस्ट ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा और एंगेजमेंट भी बढ़ेगा।

वीडियो टीज़र्स शेयर करें:

अगर आप किसी वीडियो पर काम कर रहे हैं और वो अभी रिलीज नहीं हुआ है, तो आप उसका एक छोटा टीज़र अपने कम्युनिटी पोस्ट में शेयर कर सकते हैं। यह आपकी ऑडियंस को एक्साइट करेगा और वे आपकी अगली वीडियो का इंतजार करेंगे।

उदाहरण:

"हमारे अगले वीडियो का एक छोटा टीज़र देखिए, पूरा वीडियो जल्द आ रहा है!"

फीडबैक लेकर अपने चैनल को इम्प्रूव करें:

यूट्यूब कम्युनिटी पोस्ट्स सिर्फ एंगेजमेंट बढ़ाने के लिए नहीं होते, बल्कि ये आपके चैनल को बेहतर बनाने का एक बेहतरीन तरीका भी हैं। आप अपनी ऑडियंस से फीडबैक लेकर यह जान सकते हैं कि उन्हें आपके चैनल पर क्या पसंद आ रहा है और क्या इम्प्रूव किया जा सकता है।

उदाहरण:

"आपको हमारे चैनल का कौन-सा सीरीज सबसे ज्यादा पसंद आया? और क्या हम इसमें कुछ इम्प्रूव कर सकते हैं?"

स्पेशल अनाउंसमेंट्स करें:

अगर आपके चैनल पर कोई बड़ा अपडेट है, जैसे कि कोई नया कोलैबोरेशन, मर्चेंडाइज लॉन्च, या फिर एक स्पेशल वीडियो आने वाला है, तो आप उसे कम्युनिटी पोस्ट के जरिए प्रमोट कर सकते हैं। स्पेशल अनाउंसमेंट्स का इम्पैक्ट काफी ज्यादा होता है, और इससे आपकी ऑडियंस को ये फील होता है कि वो आपके बड़े पलों का हिस्सा हैं।

आपके पोस्ट्स का टाइमिंग मैटर करता है:

हमेशा सही समय पर पोस्ट करने की कोशिश करें। अगर आप जानते हैं कि आपकी ऑडियंस किस समय ज्यादा एक्टिव रहती है, तो उसी समय पोस्ट करने से आपका एंगेजमेंट बढ़ेगा।

उदाहरण के लिए, अगर आपकी ऑडियंस ज्यादातर वर्किंग प्रोफेशनल्स हैं, तो लंच ब्रेक या वर्किंग आवर्स के बाद पोस्ट करने पर ज्यादा रिस्पॉन्स मिल सकता है।

कम्युनिटी पोस्ट्स के जरिए अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें?

अब जब आपने यूट्यूब कम्युनिटी पोस्ट्स के फायदों को समझ लिया है, तो आइए जानते हैं कि आप इन्हें कैसे इस्तेमाल करके अपने चैनल को और ज्यादा ग्रो कर सकते हैं।

ऑडियंस का ट्रस्ट बनाएँ:

कम्युनिटी पोस्ट्स का इस्तेमाल करके आप अपनी ऑडियंस के साथ एक पर्सनल लेवल पर कनेक्ट हो सकते हैं। जब आप रेगुलरली कम्युनिटी पोस्ट्स के जरिए अपडेट्स, फीडबैक, और एक्सक्लूसिव कंटेंट शेयर करते हैं, तो आपकी ऑडियंस आपके चैनल पर ज्यादा भरोसा करती है। इसका फायदा यह होता है कि वो आपके चैनल पर रेगुलरली लौटते हैं और आपके कंटेंट को शेयर भी करते हैं।

नई ऑडियंस को आकर्षित करें:

आप अपनी कम्युनिटी पोस्ट्स को इस तरह डिजाइन कर सकते हैं कि वे नई ऑडियंस को आकर्षित करें। जैसे आप पोल्स, क्वेश्चन-आंसर सेशंस, या कंटेंट रिकमेंडेशन पोस्ट्स के जरिए नई ऑडियंस को अपने चैनल की तरफ खींच सकते हैं।

अल्गोरिदम के लिए काम करें:

यूट्यूब का अल्गोरिदम एंगेजमेंट को काफी इम्पोर्टेंस देता है। जब आपके कम्युनिटी पोस्ट्स पर ज्यादा लाइक्स, कमेंट्स और इंटरैक्शन होते हैं, तो यूट्यूब आपके कंटेंट को प्रमोट करने लगता है। इसलिए, कम्युनिटी पोस्ट्स का स्मार्टली इस्तेमाल करके आप अपने चैनल की विजिबिलिटी बढ़ा सकते हैं।

ब्रांडिंग और मर्चेंडाइज प्रमोशन:

अगर आप अपने चैनल की ब्रांडिंग कर रहे हैं या फिर मर्चेंडाइज सेल कर रहे हैं, तो कम्युनिटी पोस्ट्स के जरिए इसका प्रमोशन कर सकते हैं। आपकी ऑडियंस जो आपके चैनल से कनेक्टेड है, वो इन पोस्ट्स को देखकर आपके ब्रांड के साथ और गहराई से जुड़ पाएगी।

निष्कर्ष

यूट्यूब कम्युनिटी पोस्ट्स एक पावरफुल टूल हैं, जो आपकी ऑडियंस के साथ गहरा कनेक्शन बनाने और आपके चैनल की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। चाहे आप अपने वीडियो का प्रमोशन करना चाह रहे हों, या ऑडियंस से फीडबैक लेना हो, या फिर सिर्फ एक मजेदार पोल कंडक्ट करना हो – कम्युनिटी पोस्ट्स का सही इस्तेमाल आपके यूट्यूब चैनल को नए लेवल पर ले जा सकता है।

आपको बस ध्यान रखना है कि आप कंसिस्टेंट रहें, ऑडियंस के साथ इंटरैक्टिव रहें, और हमेशा उनकी फीडबैक को वैल्यू दें। कम्युनिटी पोस्ट्स के जरिए आप अपने चैनल को ब्रांड में बदल सकते हैं, और इसका फायदा आपको लंबे समय तक मिलेगा।

Learn More About YouTube

    Previous Post